आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर फिर पटरी पर, 12 ट्रेनों के मार्ग बदले, 4 रद्द

gurjar-reservation

सवाईमाधोपुर। पांच फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर एक बार फिर आंदोलन पर उतर आए हैं। आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में गुर्जरों ने सवाईमाधोपुर के मलारना व नीमोदा रेलवे स्टेशन के बीच दिल्ली मुंबई रेलवे ट्रैक पर पड़ाव डाल दिया। समाचार लिखे जाने तक 2500 से 3000 आंदोलनकारी मौके पर थे। इससे दिल्ली मुंबई ट्रैक पर कुछ ट्रेनों को आशिंक रद्द किया व मार्ग बदला।

राज्य मानवाधिकार आयोग ने रात को दफ्तर खोल मामले में प्रसंज्ञान लिया और मुख्य सचिव, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। राज्य सरकार व डीजीपी से सोमवार को दोपहर 12.30 बजे रिपोर्ट मांगी है। पूछा है कि लोगों को बंधक बनाकर मांग मनवाने वालों के मुकदमे वापस लेने का औचित्य क्या है।

इधर, ट्रैक पर पड़ाव डालने से पहले मकसूदनपुरा के देवनारायण मंदिर में महापंचायत हुई। कर्नल बैंसला ने सरकार को शाम चार बजे तक जवाब देने का अल्टीमेटम दिया था। कोई जवाब नहीं मिलने पर शाम पांच बजे ट्रैक की ओर कूच किया तथा 2 किमी पैदल चलकर मलारना व नीमोदा के बीच ट्रैक पर बैठ गए। कुछ ने पटरियां उखाडऩे की कोशिश भी की।

कर्नल बैंसला पर उनके पुराने साथी ने साधा निशाना
गुर्जर समाज के पिछले आरक्षण आंदोलनों में प्रभावी भूमिका में रहे हिम्मत सिंह ने कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया है। हिम्मत सिंह का आरोप है कि विधानसभा चुनाव में कर्नल बैंसला बसपा का प्रचार किया था, लेकिन चुनाव में उन्हें गुर्जर समाज का साथ नहीं मिल पाया। उनका कहना है कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट की अपील पर गुर्जर समाज ने उनकी पार्टी का साथ दिया। बैंसला आरक्षण आंदोलन के बहाने गुर्जर समाज के कांग्रेस का साथ देने की खुन्नस निकाल रहे हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि बैंसला दवाब बनाकर पार्टियों से सौदेबाजी कर रहे हैं और अपने बेटे का टिकट पक्का करना चाहते हैं।

इन ट्रेनों का मार्ग बदला
हजरत निजा.-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस (अप-डाउन दोनों)
हजरत निजामुद्दीन-बांद्रा टर्मिनस गरीब रथ (अप-डाउन दोनों)
कोटा-पनबरी जेसीओ एक्सप्रेस
बांद्रा टर्मिनस-देहरादून सुपरफास्ट
रांची-अजमेर
आसनसोल-भावनगर टर्मिनस
मुंबई सेंट्रल-फिरोजपुर कैंट
निजामुद्दीन-कोचीवेली एक्सप्रेस
फिरोजपुर-मुंबई सेंट्रल जनता एक्सप्रेस
मुंबई सेंट्रल-अमृतसर स्वर्णमंदिर मेल
बांद्रा टर्मिनस-मुज्जफरपुर एक्सप्रेस
अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस स्वर्णमंदिर मेल

आंशिक रद्द
मथुरा-सवाईमाधोपुर पैंसेजर
निजामुद्दीन कोटा जनशताब्दी
रतलाम मथुरा मेमू
रतलाम आगरा फोर्ट

ट्रेक पर ही होगी वार्ता
सरकार कई बार आरक्षण के नाम पर धोखा दे चुकी है। अब धोखा नहीं खाएंगे। वार्ता के लिए ट्रेक पर ही आना होगा।
कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला, गुर्जर नेता

कई स्थानों पर बड़ी संख्या में गुर्जरों के एकत्र होने की सूचना है। कानून व्यवस्था के लिए पर्याप्त फोर्स भेजी है। वार्ता चल रही है। –एमएल लाठर, एडीजी कानून-व्यवस्था

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*